Friday, December 13, 2013

महानता का पैमाना- लोकप्रियता, पैसा, प्रतिभा, चरित्र या कुछ और ???

बात शुरु करता हूँ एक बचपन में पढ़े नीति श्लोक से..जो संभवतः मैंने छठी कक्षा में पढ़ा था- नरस्य भरणम् रूपम्, रूपस्य भरणम् गुणः..गुणस्य भरणम् ज्ञानं, ज्ञानस्य भरणम् क्षमा। इस श्लोक की अंतिम पंक्ति में प्रयुक्त क्षमा शब्द को सबसे अंत में रखा गया है और इसे मनुष्य का सर्वोत्तम आभूषण कहा गया है..और यहाँ प्रयुक्त क्षमा शब्द का मतलब महज किसी को माफ कर देने तक सीमित नहीं है बल्कि ये बेहद व्यापक है और इसमें संपूर्ण चारित्रिक गुणवत्ता का समावेश किया गया है। एक अन्य पंक्ति भी कुछ इसी तरह की याद आ रही है कि "प्रतिभा इंसान को महान् बनाती है और चरित्र महान् बनाये रखता है" और इससे मिलती जुलती एक अन्य कहावत कुछ इस तरह है कि "आप  सिर्फ अपने चरित्र की रक्षा कीजिये आपकी प्रतिष्ठा आपकी रक्षा स्वयमेव कर लेगी" इत्यादि...यहाँ इन सब महानतम् सदवाक्यों को याद करने का प्रयोजन सिर्फ इतना है क्योंकि वर्तमान सामाजिक परिदृष्य पे कुछ कहना चाहता हूँ....

संत आसाराम, तहलका के संपादक तरुण तेजपाल, जस्टिस गांगुली और हाल ही में एक आला अफसर का नाम भी एक दुर्दांत आरोप में उछल रहा है...ये तमाम वे नाम है जो समाज के बहुप्रतिष्ठित वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं और इन्हें समाज बौद्धिक, नैतिक, या धार्मिक नज़रिये से उच्चता के शिखर पे देखता है...पर समाज में अपनी प्रतिष्ठा, पेशा, पद व आयु जैसे असल यथार्थ को नकार इन्होंने अपने ज़मीर को बेहद सस्ता साबित कर, न सिर्फ स्वयं की प्रतिष्ठा के साथ खिलवाड़ किया है बल्कि उन लाखों अनुसरणकर्ताओं की आस्था को भी धोखा दिया है जो इन्हें रोल मॉडल मान बैठी थी। इनके इस चारित्रिक पतन की पैरवी करते भी कुछ लोग देखने को मिल जाते हैं जो कहते हैं कि इनके व्यक्तिगत जीवन को इनके सामाजिक कार्यों से न जोड़ा जाये..पर समझ नहीं आता कि आखिर कैसे हम किसी के व्यक्तित्व को बाहर निकाल उसके कृतित्व का आकलन कर सकते हैं। समाज द्वारा किसी व्यक्ति विशेष को यदि असीम प्रतिष्ठा दी जाती है तो फिर वो इंसान सार्वजनिक हो जाता है..ऐसे में उसके लिये व्यक्तिगत मामला नाम की कोई चीज़ ही नहीं रह जाती। उसका हर कृत्य समाज की धारा को प्रभावित करता है...समाज द्वारा मिले सम्मान के बदले उसे कई सामाजिक उत्तरदायित्वों का निर्वहन करना आवश्यक है..ऐसे में महिला उत्पीड़न, बलात्कार जैसे मामले तो नितांत ओछे स्तर के कृत्य कहे जायेंगे।

अब यहाँ प्रश्न उठता है कि समाज का विशाल जनसैलाब यदि किसी का अनुयायी बन जाता है, मीडिया किसी को अथाह प्रसिद्धि दे देती है, असीम दौलत से कोई दुनिया की किसी भी वस्तु को अपने हक में कर सकता है या बौद्धिक चातु्र्य अथवा अपने हुनर से कोई किसी का दिल जीत लेता है तो क्या मात्र इतना करने भर से किसी को महानता के शिखर पे स्थापित कर देना चाहिये। दूसरी तरफ एक आम इंसान है जो ईमानदारी से बमुश्किल अपने घर का खर्च चला रहा है, मंदिर-मस्जिद-गुरद्वारे की सीख को अपने हृदय से चमेटे हुए नैतिकता का दामन थामा है, अपनी पत्नी-बच्चों के छोटे से परिवार में ही पूर्ण संतुष्ट है...लेकिन हालातों के थपेड़े लगातार खा रहा है, उसे अपने मोहल्ले के ही पूरे लोगों द्वारा नहीं पहचाना जाता, उसकी कही बातों से कोई हेडलाइंस नहीं बनती पर सद्शास्त्रों में लिखी बातों, सत्य, अहिंसा, सदाचार पर एक विश्वास दृढता से बनाये हुये हैं और इसी तरह जीवन जीते हुये एक दिन वो मर भी जाता है...अब इन विभिन्न प्रवृत्ति के लोगों में से महानता का तमगा किसके सिर पे जाना चाहिये। अगर भारतीय संस्कृति के वेद-पुराणों से महानता का पैमाना तलाशा जाये तो वहाँ सिर्फ और सिर्फ सद्चरित्रता को ही ये तमगा हासिल होगा..इस त्याग प्रधान संस्कृति में कभी पद-पैसा और प्रतिष्ठा को नहीं पूजा गया है..यहाँ सिर्फ सदाचरण की माला फेरी गई है..और सिर्फ भारतीय संस्कृति की ही क्यों बात करें सुकरात, प्लेटो, अरस्तु जैसे पाश्चात्य चिंतक भी सदाचरण की महत्ता को ही स्वीकार करेंगे बाकि चीज़ें उनके लिये भी गौढ़ ही रहेंगी।

ऐसे में सर्वाधिक दुविधा की परिस्थिति एक आम जनमानस के सामने आ गई है कि वो किसकी उपासना करे..और प्रतिष्ठा, पैसा, प्रतिभा और चरित्र में से किसके लिये प्रयत्न करें क्योंकि उत्तम चरित्र से संपन्न इंसान कदाचित् किसी इक्का-दुक्का इंसान से यदा-कदा ये तारीफ पा सकता है कि अमुक व्यक्ति भला इंसान है पर इस दुनिया में तवज्जो भले इंसान को नहीं बड़े इंसान को मिलती है और यहाँ बड़ा बनने के लिये पैसा-प्रतिष्ठा और प्रतिभा होना ज़रूरी है..इन चीज़ों के होने को ही शक्ति का स्त्रोत माना गया है। तो फिर भला कौन अपने साथ चरित्र का झुनझुना लेके बैठने वाला है। आज की नवसंस्कृति उस भौतिक चाकचिक्य के प्रति ही लालायित है और तमाम नैतिक मानदंड हासिये पे फेंक दिये गये हैं..और इसी के चलते वो आज लिव इन रिलेशन, होमो सैक्स जैसे अधिकारों की मांग कर रहा है और मल्टी सेक्सुअल रिलेशन उसके लिये खुली सोच का प्रतीक है। भले आज लोग ये चाहें कि बुद्ध, महावीर, गाँधी पैदा हों पर साथ ही सब ये भी चाहते हैं कि हमारे घर में नहीं पड़ोसी के घर में ही ये शख्सियत जन्में। अपने घर में उन्हें बडा़ उद्योगकर्मी बेटा, विदेश की किसी मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत मोटी तनख्वाह वाला दामाद, आईएस, डॉक्टर, इंजीनियर ही चाहिये लेकिन कोई भी इन गुणों के साथ एक अदद अच्छे इंसान की मांग नहीं करता। उल्टा यहां तो कहा जाता है कि अय्याशी करने के लिये ही ये तमाम बड़े ओहदे हैं..और इन लोगों का ही अय्याशी, भौंडेपन और छद्मआधुनिकता पर सच्चा अधिकार है।

दरअसल, ये हम सबके चिंतन औऱ चिंता के अहम् मुद्दे है कि इस समाज की भीषण विसंगति की पराकाष्ठा इससे बढ़कर और क्या होगी कि यहां एक बड़ा धर्मगुरू, लोकतंत्र के चौथे स्तंभ का पहरी एक संपादक और अच्छे-बुरे का निर्णय देने वाला एक न्यायाधीष ही सदाचार से परांड्गमुख हो गये है तो फिर किसके समक्ष अब गुहार लगाई जाये और किससे शिकायत की जाये...आलम यही है कि चिंगारी कोई भड़के तो सावन उसे बुझाये पर जो सावन आग लगाये उसे कौन बुझाये...यहाँ तो समाज के खिवैया ही नौका को मझदार में पटके दे रहे हैं।

8 comments:

  1. बढ़िया जीवन दर्शन है अंकुर......
    आस-पास जो हो रहा है उसको देखते हुए ऐसे सवाल ज़हन में उठाना स्वाभाविक है....
    मन में दुःख और रोष पनपता है !!
    अनु

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया आपका अनु जी...इस सुंदर टिप्पणी के लिये।।।

      Delete
  2. दूसरी तरफ एक आम इंसान है जो ईमानदारी से बमुश्किल अपने घर का खर्च चला रहा है, मंदिर-मस्जिद-गुरद्वारे की सीख को अपने हृदय से चमेटे हुए नैतिकता का दामन थामा है, अपनी पत्नी-बच्चों के छोटे से परिवार में ही पूर्ण संतुष्ट है...लेकिन हालातों के थपेड़े लगातार खा रहा है, उसे अपने मोहल्ले के ही पूरे लोगों द्वारा नहीं पहचाना जाता, उसकी कही बातों से कोई हेडलाइंस नहीं बनती पर सद्शास्त्रों में लिखी बातों, सत्य, अहिंसा, सदाचार पर एक विश्वास दृढता से बनाये हुये हैं और इसी तरह जीवन जीते हुये एक दिन वो मर भी जाता है...................असल में सब दिमागी रूप से भ्रमित हो चुके हैं। अच्‍छा लिखा है आपने।

    ReplyDelete
    Replies
    1. सही कहा विकेश जी..शुक्रिया आपका।।।

      Delete
  3. ६ गुण आकर्षित करते हैं, ६ दोष नीचे ले जाते हैं, ६x६ का ही है यह खेल।

    ReplyDelete
    Replies
    1. एक दम सही प्रवीणजी...

      Delete

इस ब्लॉग पे पड़ी हुई किसी सामग्री ने आपके जज़्बातों या विचारों के सुकून में कुछ ख़लल डाली हो या उन्हें अनावश्यक मचलने पर मजबूर किया हो तो मुझे उससे वाकिफ़ ज़रूर करायें...मुझसे सहमत या असहमत होने का आपको पूरा हक़ है.....आपकी प्रतिक्रियाएं मेरे लिए ऑक्सीजन की तरह हैं-